दक्षिण बिहार में 45 डिग्री पहुंचेगा तापमान, मौसम विभाग ने लू को लेकर बिहार के इन जिलों को किया अलर्ट

बिहार में राजधानी पटना समेत पूरे राज्य में मौसम का मिजाज इन दिनों गंभीर होता जा रहा है. उत्तर बिहार में पूर्वी हवा के प्रभाव से और दक्षिण में पारा ऊपर-नीचे हो रहा है. बिहार के दक्षिण मध्य भाग के लिए मौसम विभाग ने आने वाले 4 दिनों के लिए लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. अनुमान लगाया गया है कि इस दौरान पारा 45 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. पछुआ की मजबूत स्थिति बिहार के दक्षिणी भाग में दिखाई देती है।

 

येलो अलर्ट जारी

आईएमडी के मुताबिक, बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, बक्सर, जमुई और बांका में येलो अलर्ट जारी किया गया है. कहा गया है कि लगातार पछुआ हवा के प्रभाव और बारिश नहीं होने से पारा 9 अप्रैल के बाद 43 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार पारा बढ़ने का एक मुख्य कारण राजस्थान से आने वाली गर्म शुष्क हवा है।

बक्सर का पारा 43 डिग्री

पिछले दो दिनों से बक्सर का पारा 43 डिग्री के आसपास बना हुआ है. दूसरी ओर, शेखपुरा राज्य का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी पटना में मामूली गिरावट दर्ज की गई, इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

 

पूर्व और पश्चिम की वजह से तापमान में हमेशा उतार-चढ़ाव

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि राज्य में पूर्व और पश्चिम की वजह से तापमान में हमेशा उतार-चढ़ाव बना रहता है. दक्षिण बिहार में मजबूत स्थिति दिखाई दे रही है। ऐसे में अप्रैल के अंत तक तापमान 45 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं, अगले तीन दिनों तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क पछुआ हवा का असर जारी रहेगा। इससे प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्रों के दक्षिण-मध्य भाग में विशेष रूप से लू का प्रकोप जारी रहेगा।

Leave a Comment