Bihar Board: देश के इन सितारों ने भी की है बिहार बोर्ड से पढ़ाई, देखें पूरी लिस्ट

बिहार बोर्ड को देश के नामी-गिरामी बोर्ड में गिना जाता है. हर साल लाखों छात्र बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं. बिहार बोर्ड के नाम पर सबसे पहले परीक्षाएं आयोजित करवाने और सबसे पहले बोर्ड रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना हुआ है.

पंकज त्रिपाठी
बिहार के गोपालगंज से संबंध रखने वाले एक्टर पंकज त्रिपाठी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पटना से की है. उन्होंने कॉलेज के दिनों से पटना के थिएटर में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था. उसके बाद अभिनय का प्रशिक्षण लेने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया था. उन्हें फिल्म ‘न्यूटन’ में शानदार अभिनय के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड में स्पेशल अवार्ड से नवाजा गया था.

मनोज वाजपेई
बिहार के रहने वाले मनोज वाजपेयी एक किसान परिवार में पैदा हुए थे. मनोज वाजपेयी ने चौथी क्लास तक की पढ़ाई गांव के ही प्राइमरी स्कूल से की थी. उन्होंने बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा बेतिया के स्कूल से दी थी. उन्होंने बेतिया के ही महारानी जानकी कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई भी पूरी की थी.

पंकज झा
‘ब्लैक फ्राइडे’ और ‘चमेली’ जैसी फिल्मों से चर्चा में आए एक्टर पंकज झा ने शुरुआती पढ़ाई सहरसा, बिहार से की थी. पटना यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट से बीएफए पढ़ऩे के बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था.

शारदा सिन्हा
भोजपुरी फोक सिंगर शारदा सिन्हा ने अपनी एकेडमिक पढ़ाई पटना विश्वविद्यालय से पूरी की थी. शारदा सिन्हा का गाया हुआ गाना ‘मैंने प्यार किया’ का ‘कहे तोसे सजना..’ गीत काफी लोकप्रिय है. बॉलीवुड की चर्चित फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’ के जबरदस्त हिट गाने ‘इलेक्ट्रिक पिया…’ में भी शारदा सिन्ही की आवाज है.

सुशांत सिंह राजपूत
दिवंगत बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत भी बिहार के पटना से संबंध रखते हैं. सुशांत की स्कूलिंग पटना में हुई थी. हालांकि मां के निधन के बाद उनका पूरा परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया और आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली से की थी.

Leave a Comment