Weather Forecast: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, मंगलवार को आंधी के साथ होगी बारिश!

भीषण गर्मी की मार झेल रहे बिहारवासियों के लिए राहत की खबर है. मौसम विभाग (Met Department) ने अपने पूर्वानुमान में अगले 24 घंटे में आंधी और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई है. इसके तहत उत्तर-पूर्वी बिहार (Bihar) में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल में यह बारिश हो सकती है. हालांकि दक्षिण और पश्चिम बिहार में हीट वेव का कहर जारी रहेगा. इन इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री तक रहने की संभावना है.

 

हालांकि राज्य के दक्षिण और पश्चिम हिस्से में तपिश और लू से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि इन इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहेगा जिससे हीट वेव का कहर जारी रहेगा. बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रोहतास जिला का डेहरी रहा. यहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले दो दिन भी इस इलाके में बारिश की कोई संभावना नहीं है और तेज गर्मी जारी रहेगी.

 

सोमवार को औरंगाबाद में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. नवादा में 42.9 और शेखपुरा में 42.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा अलर्ट के बाद कंट्रोल रूम के जरिये सभी जिलों से फीडबैक लिया जा रहा है. साथ ही गर्मी को लेकर यहां नजर रखी जा रही है. भीषण गर्मी को देखते हुए राजधानी पटना और गया समेत कई जिलों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. दोपहर 12 बजे से पहले स्कूलों की छुट्टी कर दी जा रही है जिससे कि छात्र लू से प्रभावित नहीं हों.

वहीं, झुलसाने वाली गर्मी को देखते हुए लगातार प्रचार प्रसार के माध्यम से अपील की जा रही है कि लू से कैसे बचें और लू लगने पर क्या करें.

Leave a Comment