Weather Update: बिहार में फिर से दिखेगा गर्मी का प्रकोप, राज्य के 11 जिलों में गुरुवार से हीट वेव

बिहार के लोगों को एक बार फिर से गर्मी का सितम झेलना होगा. मौसम विभाग ने कल यानी गुरुवार से पटना सहित 11 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है. अभी तक ठंडी हवाओं, मौसम की आंखमिचौनी के बीच तापमान में उतार-चढ़ाव से लोगों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिल रही थी लेकिन आने वाले कुछ दिन फिर से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. लिए भी पहेली बना हुआ है. अभी तक सुबह में बादल और हवा के ठंडे झोंकें मौसम को सुहाना बना रहे थे जिससे तापमान भी कम हो रहा था लेकिन दोपहर में लोगों को गर्मी का अहसास होता था.

 

धूप से तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही थी. गुरुवार से जिन 11 जिलों के लिए हीट वेव को लेकर चेतावनी जारी की गई है उनमें रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, पटना, नालंदा, शेखपुरा, अरवल और नवादा शामिल हैं. इन जिलों में हीट वेव के हाई रहने की संभावना है जबकि आज यानी बुधवार को रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर और बक्सर जिले में लोगों को हीट वेव परेशान कर सकता है साथ ही राज्य के अन्य जिलों में भी तापमान में वृद्धि होगी.

मौसम में लगातार हो रहे इस उतार चढ़ाव को जलवायु परिवर्तन से भी जोड़कर देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि गर्मी में अधिक गर्मी का रिकॉर्ड इस सीजन में भी टूट ही जाएगा. मंगलवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी का सितम देखने को मिला. औरंगाबाद में राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बात अगर पटना की करें तो राजधानी पटना का तापमान भी सोमवार की तुलना में लगभग 2 डिग्री बढ़ गया. मंगलवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री रहा. हिट वेव और गर्मी से बचने के लिए सरकार द्वारा भी गाइड लाइन जारी किए गए हैं, साथ ही अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है.

Leave a Comment